Google search engine

WordPress क्या है और कैसे सीखे – wordpress in hindi

Blogging का scope बड़ने के साथ-साथ आजकल wordpress का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है इसलिए हर किसी हो wordpress क्या है और website कैसे बनाए इसके बारे में जानना चाहिए. अगर हम html और css से website बनाए तो हमे बहुत ज्यादा समय लगेगा और उसके लिए हमे coding भी आनी चाहिए.

लेकिन हम wordpress में बिना code किए ही website बना सकते है wordpress एक content management system है यानि की free में digital content जैसे – text, color, font, image आदि चीज़ों को बनाए रखता है.


wordpress का हिंदी में मतलब – digital content को website में बनाए रखना है दुनिया में जितनी भी website है उनमें से 39% wordpress पर बनी हुई है.

wordpress पर blog कैसे बनाए – how to create blog on wordpress

क्या आप wordpress पर blog बनाना चाहते है? अगर हां तो article पूरा पढ़े, कोई भी आदमी हो जिसके पास technical ज्ञान नहीं है या जिसको बिल्कुल भी coding नहीं आती है वह भी wordpress पर बहुत ही सरल तरीके से blog या website बना सकते है आइए जानते है कैसे?

wordpress पर काम करना कोई कठिन काम नहीं रह गया है जैसे हम mobile में किसी image या video को edit करते है उसी तरह हम wordpress में editing कर blog बना सकते है. बहुत सारे लोग पूछते है wordpress में हिँदी में blog कैसे बनाए? तो में उनको बताना चाहता हूँ हम हिँदी तथा English दोनों भाषाओं में blog बना सकते है सबसे पहले हमे wordpress को download करना होता है.

wordpress कैसे Install करे – how to install wordpress

मै आपकी जानकारी के लिए बता दूँ wordpress दो प्रकार के होते है। .com और .org जिसके बारे में हम आगे पढ़ेंगे अभी मै केवल wordpress.com की बात करूँगा जहा हम free में बिना domain और hosting ख़रीदे कर website बना सकते है. सबसे पहले wordpress.com पर जाकर Get Started पर click कर लें अब आपका email, username और password के लिए पूछेगा उसे भर लें.

भरने के बाद नीचे Create your account पर click कर लें अगले page में domain name के लिए पूछेगा अपनी website का जो भी नाम आपको रखना है उसे वह पर type करे domain name के पीछे .in .com .co.in आपको अपनी जरुरत के हिसाब से नहीं मिलेगा क्योकि यहाँ एक free domain है domain भरने के बाद नीचे select पर click करें.

अगले page में आपको plan select करने के लिए बोलेगा जिसमें से आपको किसी को भी नहीं चुनना है ऊपर start with a free site पर click करें उसके बाद आपके सामने एक Dashboard दिखेगा जहा बाए side में tab है तथा right side में उसके बारे में detail दी गयी है. अपनी website को देखने के लिए left side में side title पर right click कर open link in new tab पर click करें जहा आपको अपनी site दिख जाएगी.

अगर आपको theme बदलनी है तो बाए तरफ सबसे नीचे WP admin पर click करे अगले page में Appearance के बाद Theme पर जाकर किसी भी theme को activate कर बदल सकते है. अगर आप blog लिखना चाहते हो तो left sidebar से post पर click कर Add New में जाकर अपना blog लिखकर उसे publish करें इसी तरह आप about, contact page को भी pages में जाकर बना सकते है.

Blogger vs WordPress कौन बेहतर है हिंदी में

अगर आप blog की शुरुवात करने जा रहे है तो आपको ये पता होना चाहिए की हम blog दो तरीकों से बना सकते है पहला हम blogger और दूसरा wordpress द्वारा आपने आज तक कभी blog नहीं लिखा है तो आपको शुरुवात blogger से करनी चाहिए जहा पर free में blog बना सकते जिसमें आपको किसी domain और hosting खरीदने की जरुरत नहीं होती है.

अगर बात करें wordpress की यहां पर हमे domain, hosting खरीदने के बाद ही काम कर सकते है जो free नहीं है blogger आपको free में theme देता है लेकिन यहां पर आप website को ज्यादा customize यानि ज्यादा चीज़ो का इस्तेमाल और उनमे बदलाव नहीं कर सकते है क्योकि blogger एक Google कंपनी का product है.

worpress भी आपको free में theme प्रदान करता है जहां पर आप चीज़ों को customize कर सकते है और कुछ भी अपनी मर्ज़ी से कर सकते है इसके साथ ही बहुत सारे plugin प्रदान करता है. अगर blog की शुरुवात करनी है तो आपको पहले blogger पर blog बनाना सीखना चाहिए आप एक professional blogger बनना चाहते है तो आप worpress पर domain और hosting खरीद कर शुरुवात कर सकते है

worpress.org पर हम पूरे blog को बनाते है wordpress.com का इस्तेमाल हम कोई demo जैसे – किसी को अपना portfolio, blog या website दिखाना है उसके लिए करते है लेकिन यहां एक professional website नहीं बना सकते है.

wordpress.com और wordpress.org के बीच अंतर क्या है

कभी न कभी अपने यह सुना होगा कि एक professional blogger को हमेशा wordpress पर website बनानी चाहिए professional blog वह होता है जिस blog से हम पैसा कमाते है. लेकिन blog को worpress.com पर बनाए या wordpress.org पर यह हमारे मन में सवाल रहता है आइए जानते है दोनों के बीच अंतर –

  • wordpress.com में हम free में website बना सकते है तथा domain और hosting भी free में मिलती है इसमें अपनी ईच्छानुसार सब कुछ नहीं कर सकते इसका इस्तेमाल professional यानि की पैसे कमाने के लिए नहीं कर सकते है इसका इस्तेमाल portfolio, demo website बनाने के लिए होता है और इसमें खुद का domain और hosting नहीं खरीद सकते है.
  • wordpress.org में हम professional website बना सकते है और blog से पैसे कमा सकते है जिसके लिए हमे एक domain और hosting खरीदनी पड़ती है बिना उसके हम काम नहीं कर सकते है आपको professional bloggeer के लिए .org का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • .org में हमें domain, hosting के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है और theme भी free में मिलती है अगर आप अलग से theme खरीदना चाहते है तो आपको domain, hosting और theme का खर्चा 1 साल का कम से काम 4 से 5 हज़ार तक आएगा.
  • .com में हमें जैसे theme, plugin को limit के हिसाब से इस्तेमाल करते है अगर आपको इससे ज्यादा किसी चीज़ की जरुरत है तो आपको खरीदना पड़ेगा जो बहुत महँगा पड़ता है.

आपको शुरुवात में wordpress.com में कुछ दिन blog बनाना और इस्तेमाल करना सीखना चाहिए उसके बाद domain और hosting खरीदना चाहिए अब आप समझ गए होंगे कि worpress.com और wordpress.org में website बनाने के प्रक्रिया same है अंतर केवल इतना है एक में आप free में काम कर सकते है और दूसरे में पैसे खर्च करने पड़ते है.

wordpress और blog से पैसे कैसे कमाए

आपने कभी सोचा है हम wordpress पर blog बनाकर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते है हां यह बिल्कुल सच है और ज्यादातर blogger blog बनाकर पैसे कमा रहे है अगर आप भी blog बनाकर online पैसा कमाने चाहते है तो सबसे पहले wordpress.org पर अपना account बनाकर उसमे blog लिखना शुरू कर दें

आप एक blog ऐसे बना सकते है आप whatsapp क्या है इसके बारे में लिखना चाहते है तो आपको सबसे पहले आपको topic से संबंधित keyword research करना चाहिए इसके ऊपर 1000 से 2000 word का article लिखे जिसमें image, video, pdf file का इस्तेमाल करें. 25 से 30 article लिखने के बाद उससे Google Adsense के लिए apply कर दें.

apply हो जाने के बाद आपके blog में ads लगा सकते है जिससे कोई आदमी ads पर click करें तो आपको पैसे मिलते है जितने ज्यादा लोग आपके blog पर आएंगे उतनी आपकी कमाई होगी किसी एक topic के ऊपर article लिखते है तो आपके blog में लोगों के आने का chance बाद जाते है जैसे computer एक topic है इसके बारे में हम के keyboard, mouse, laptop, CPU आदि चीज़ों के बारे में लिख सकते है.

WordPress क्या है कैसे सीखे, wordpress पर blog कैसे बनाए, कैसे हम उसे install करें wordpress.com और wordpress.org के बीच अंतर क्या है आदि चीज़ों के बारे में मैने सरल तरीके से जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको article पसंद आए तो आप नीचे हमें comment करके बता सकते है या blog से संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते है.

jeewan.basera@gmail.comhttps://hindischool.net
Jeewan, मै hindischool.net का foundur हूँ मै एक professional web designer और graphic designer हूँ मुझे इस क्षेत्र में 4 साल का अनुभव है और यहाँ में अपने अनुभव को blog के जरिये लोगों के साथ शेयर करता हूँ मुझे हिंदी मै blog लिखना पसंद है, graphic और website से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप social media या comment के जरिए अपने सवाल पूछ सकते है.

Related Articles

Stay Connected

21,570FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles