Google search engine

जीवन में सफलता पाने के उपाय और मंत्र | जीवन को सफल बनाने के तरीके 2021 में

क्या आप भी अपने जीवन में सफलता पाना चाहते है इस दुनिया में हर व्यक्ति किसी ना किसी चीज़ में सफल होना चाहता है सफलता क्या है? जब कोई भी व्यक्ति किसी चीज़ के बारे में सोच लेता है कि इस चीज़ को मैंने हर हाल में पाना है और उसे वह पा लेता है उसे ही हम सफलता कहते है कोई अपने करियर में सफल होना चाहता है, कोई बहुत ज्यादा पैसे कमा के सफल होना चाहता है, कोई सेहत बना कर सफल होना चाहता है हर व्यक्ति के लिए सफलता का मतलब अलग-अलग होता है.

जीवन में सफलता

जीवन को सफल बनाने के तरीके और एक सफल इंसान की जीवन शैली

हर इंसान अपने जीवन में सफल होना चाहता है और जल्दी सफलता पाने के लिए कही कुछ न कुछ ढूढ़ता रहता है आज में आपको ऐसे बहुत सारे तरीके बताऊंगा जिसे इस्तेमाल कर आप अपनी ज़िन्दगी में जरूर सफल हो जाएंगे –

1) ज़िन्दगी में एक लक्ष्य बनाए

आजकल बहुत सारे लोग इसलिए असफल होते है क्योकि वह अपना एक लक्ष्य नहीं चुनते है या एक लक्ष्य चुनने के बाद उसे छोड़ कर दूसरा लक्ष्य चुनते है जैसे – आपने सबसे पहले डॉक्टर बनने का लक्ष्य चुना है उसके लिए आप तैयारी भी करते है, रोज मेहनत करते है और रोज 10-12 घंटे पढ़ाई भी करते है.

लेकिन कुछ समय बाद आप उस चीज़ से बोर हो जाते है या थक जाते है और आपको उस चीज़ को छोड़ने का मन करता है और आप किसी दूसरे चीज़ की ओर आकर्षित हो जाते है ऐसे में क्या करे? सबसे पहले लक्ष्य चुनने से पहले अपने आप से एक सवाल पूछे क्या यह में लंबे समय तक कर पाऊंगा.

क्योकि कोई भी लक्ष्य शुरुवात में बहुत सरल होता है जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाओगे यह और भी कठिन होता जायेगा इसलिए लक्ष्य का चुनाव करने से पहले अपने आपसे सवाल पूछते रहे शॉर्टकट से आपको कभी भी सफलता नहीं मिलेगी जिस चीज़ में जितना समय लगता है उतना लगेगा इसलिए शॉर्टकट के चक्कर में न पड़े.

2) जिस चीज़ में मन लगता है वही करे

अगर आपका मन किसी चीज़ को करने का नहीं है तो उसे नहीं करना चाहिए आप उस चीज़ में ज्यादा सफलता नहीं पा सकते है मान लीजिए आपका फुटबाल खेलने में मन नहीं लगता है अगर आप ज़िन्दगी भर फुटबाल ही खेलते रहे तो आप उस चीज़ में सफल नहीं हो सकते है.

अगर आपका मन क्रिकेट खेलने में लगता है ओर आप क्रिकेट खेलते जाए तो आपको खाली क्रिकेट खेलने से सफलता नहीं मिलेगी क्रिकेट खेलने के साथ-साथ ही जो आपसे अच्छा खेलता हो वो क्या करता है, कितना समय प्रैक्टिस करता है, उसके खेलने का तरीका क्या है.

इन चीज़ो को सीखना पडेगा और उसके साथ ही क्रिकेट के बारे में पढ़ना, मैच देखना, मेहनत करना आदि चीज़ो को भी सीखना पड़ेगा तभी जाकर आप अपनी ज़िन्दगी में सफल हो सकते है.

3) रोज अपने नियम का पालन करे

अगर आपने अपना एक नियम बनाया हुआ है की कल सुबह मै जल्दी उठकर किताब पढूंगा या व्यायाम करूँगा तो कुछ दिन तो आप इस नियम का रोज पालन करते हो लेकिन धीरे-धीरे कुछ दिनों बाद हम अपने नियम का पालन करना छोड़ देते है ऐसे क्यों होता है?

हम किसी भी नयी चीज़ को करने के लिए बहुत ज्यादा उत्तेजित रहते है और कुछ समय बाद हमे उस काम से मन हट जाता है ऐसा इसलिए होता है हमे उस चीज़ को या तो दिखावे के लिए करते है या हमारा थोड़ा बहुत मन होता है तब हम उस चीज़ को कर लेते है.

दूसरी चीज़ यह है हम शुरुवात मे बहुत ज्यादा कठिन काम करते है या बहुत ज्यादा समय तक करते है और उस चीज़ से थककर उसे छोड़ देते है इसलिए किसी भी काम की शुरुवात करने से पहले आसान काम और थोड़े समय तक काम करे ऐसा लगातार आप 21 दिन तक करें जिसके बाद आप उस काम को करने की आदत पड़ जाएगी जिसके बाद आप नहीं चाहकर भी उस काम को करने का मन करेगा.

4) जीवन में सफलता पाने के लिए फालतू चीज़ों में समय बर्बाद न करे

आजकल ज्यादातर युवा पीढ़ी अपना ज्यादातर समय whatsapp चलाना, facebook, instagram और game खेलने में बर्बाद कर देते है आपको इन चीज़ों के लिए समय निकलना चाहिए अगर आप 24 घंटे में 1 या 2 घंटे social media पर बिताते है तो यह सही है अगर आपका काम social media से संबंधित नहीं है तो यह समय की बर्बादी है.

आपको अपना ज्यादातर समय अपने लक्ष्य पर लगाना चाहिए जिससे आपका जीवन सफल हो 5 साल अगर आप अपने जीवन को बनाने में समय लगाते है तो बाकि बचे साल आपके लिए आरामदायक होगा लेकिन युवा अवस्था में फालतू की चीज़ों में समय बर्बाद करना अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ करना है.

सफल और असफल इंसान की जीवन शैली और जीवन में सफलता

कार्यसफल इंसानअसफल इंसान
जो काम अभी कर सकते हैउसी समय करते हैकल पर छोड़ते है
किसी कार्य को सौपने परहां बोलता हैबहाने बनता है
लोगो से मिलने परहौसला अफजाई करते हैलोगो की बुराई करते है
किसी से गलती हो जाने परउन्हें माफ़ कर देते हैबदला लेने की सोचते है
असफल हो जाने परपूरी जिम्मेवारी लेते हैलोगो पर आरोप लगाते है
लक्ष्यकार्य को पूरा करते हैबीच में छोड़ देते है
सोचसकारात्मक और बड़ी सोच रखता हैनकारात्मक और छोटी सोच रखता है
समयअपना पूरा समय अपने काम पर देते हैअपना पूरा समय फालतू की चीज़ों में बर्बाद करते है
पढ़ाईरोज पढ़ाई करते हैमोबाइल और अन्य चीज़ों में समय बर्बाद करते है
भविष्यअपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैभविष्य की कोई चिंता नहीं होती है

अगर आप ऊपर दिए गए नियमों का रोजाना पालन करते है तो आप अपनी जीवन में सफलता जरूर पाएंगे दोस्तों बहुत सारे लोग पूछते में ज़िन्दगी में कौन सफल होता है वही लोग सफल होते है जो अपने नियमों का रोजाना पालन करते है, अपना समय बेकार की चीज़ों पर बर्बाद नहीं करते है रास्ते में कितनी भी परेशानी आने पर उसे छोड़ते नहीं है यही एक सफल इंसान की जीवशैली है.

jeewan.basera@gmail.comhttps://hindischool.net
Jeewan, मै hindischool.net का foundur हूँ मै एक professional web designer और graphic designer हूँ मुझे इस क्षेत्र में 4 साल का अनुभव है और यहाँ में अपने अनुभव को blog के जरिये लोगों के साथ शेयर करता हूँ मुझे हिंदी मै blog लिखना पसंद है, graphic और website से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप social media या comment के जरिए अपने सवाल पूछ सकते है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,570FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles