Google search engine

Graphic design क्या है और Graphic designer कैसे बने

क्या आपको पता है Graphic design क्या है आपने कभी देखा है जब हम घर से बाहर जाते हैं road के side पर poster, banner पर design किया हुआ या आपने story/book, magazine, newspaper तथा biscuit packet आदि चीजों पर design किया हुआ देखा होगा ये सब चीज़ें क्या है और इसे कौन बनाता है.

जब कोई व्यक्ति image, text, color, box, tool का इस्तेमाल कर computer पर design बनाता है उसे हम graphic designing कहते हैं. और जो व्यक्ति इस design को बनता है उसे graphic designer कहते हैं.

Graphic designing क्या है

Graphic designing का इस्तेमाल कहा-कहा होता है

आजकल हर कोई आदमी अपनी एक नई website, blog, company तथा खुद का business खोलता है. जिसके लिए उसे अपनी company के promotion तथा अपने business को बढ़ावा देने के लिए poster, banner, template, logo, website, blog आदि चीज़ों की आवश्यकता होती है.

जिसके लिए उसे एक graphic designer की जरुरत होती है. graphic designing का उपयोग film industry, t-shirt company, media channel, packaging company और advertisement company करती है.

Graphic designer कैसे बने और graphic design में क्या करियर है

बीते कई सालों से graphic designing का scope बड़ता ही जा रहा है. क्योकि आजकल हर चीज online होने के कारण company तथा हर व्यक्ति graphic design का उपयोग कर रहा हैं. अगर आप graphic designing में अपना career बनाना चाहते हैं.

तो यह आपके लिए सही समय है कि आज से ही शुरुवात करें. आजकल ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी की तैयारी में अपना 8 से 10 साल बर्बाद कर देते हैं. उसके बाद दूसरा कोई भी field चुन लेते हैं अगर आपको विश्वास हैं तो आप designing का field चुन सकते हैं. graphic designing एक professional course है.

जिसमे हमें हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है.अगर आपको विश्वास है कि मै कर सकता हूँ तो आप 1 से 2 साल का course कर पैसा कामना शुरू कर सकते हैं शुरुवात मेँ हमें हर चीज़ कठिन लगती है जैसे धीरे-धीरे हम सीखते जाते हैं और हमें काम का अनुभव होते जाता है.

तो उसके बाद हमारे सामने हर चीज़ आसान लगती है. graphic designing मेँ सबसे पहले आपको computer मेँ काम करने मेँ रूचि होनी चाहिए. क्योकि एक अच्छा designer बनने के लिए आपको रोज 15 से 16 घंटे computer पर बैठकर काम करना पड सकता है.

designing सीखने के लिए आपको sketch और painting मेँ भी रूचि होनी चाहिए. graphic designing सीखने के लिए आपको सबसे पहले आपको photoshop पर desing करना सीखना चाहिए.

photoshop एक designing software है जिसमे शुरुवात मेँ आप सरल तरीके से tools का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं. उसके बाद अन्य designing software जैसे – Illustrator, CorelDraw, Indesign, Sketch आदि software पर काम करना शुरू कर सकते हैं.

Graphic designing fees और course कहा से करे

अगर आप graphic designing का course करना चाहते हैं और आप एक अच्छा designer बनना चाहते हैं तो तीन तरीकों से आप designing course कर सकते हैं.

  1. किसी college से degree course कर
  2. Institute से diploma course कर
  3. खुद से online सीख कर

Graphic designing का degree course क्या है और कहा से करे

Graphic designing का degree courese आप किसी अच्छे college से कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी stream में 12 वी पास होना जरुरी है. degree course 3 से 4 साल का होता हैं degree course आप Delhi college of Arts (Delhi), National Institute of Design (Ahmedabad), Pearl Academy (Delhi, Mumbai, Jaipur), Amity School of Fine Arts (Noida).

आदि college से कर सकते हैं ये designing मेँ top के college हैं जहाँ से आप course कर सकते हैं जहाँ पर आपके पूरे course की fees 6 से 8 लाख तक लग जाएगी.

Graphic designing का diploma course क्या है और कहा से करे

Graphic designing का diploma courese किसी अच्छे Institute से कर सकते हैं इसके लिए भी आपको किसी भी stream में 12 वी पास होना जरुरी है. diploma course 1 साल से लेकर 2 साल तक का होता हैं diploma course आप Arena Animation (Noida, Delhi, Mumbai), MAAC (Noida, Delhi, Mumbai),

TGC Animation and Multimedia (Delhi) आदि Institute से कर सकते हैं. ये designing मेँ top के Institute हैं जहां से आप diploma course कर सकते हैं जहां से पूरे course की fees 50 से 1 लाख तक लग जाती हैं अगर आपके पास course करने के लिए पैसे काम हैं तो आप किसी छोटे Institute से भी diploma course कर सकते हैं जहां पर आपको पूरे course का खर्चा 10 से 15 हज़ार तक आएगा.

Graphic designing online course कैसे सीखे

अगर आप घर बैठे-बैठे खुद से online graphic designing का course करना चाहते हैं तो आप free मेँ Photoshop, Blog, Youtube, Udemy और कोई Designing की book खरीद कर सीख सकते हैं. खुद से सीखने पर यह निर्भर करता हैं कि आप कितने समय मेँ सीख सकते हैं जिसके लिए आपको 10 वी या 12 वी पास होने की जरुरत नहीं है.

Note :- अगर आपने 12 वी या graduation नहीं किया है और आप किसी company मे job के लिए जाते हैं तो आपको job नहीं मिलेगी क्योंकि medium level या बड़ी company सबसे पहले आपके qualification को देखती हैं. उसके हिसाब से आपको job मिलती हैं बिना 12 वी पास या graduation किए आप freelancing कर सकते हैं जिसमें आपको किसी योग्यता की जरुरत नहीं होती हैं और आप घर बैठे online कर सकते है.

Graphic designer की job और सैलरी

आपने designing का course कर लिया हैं और आप किसी company मेँ job करना चाहते हैं तो आपके मन मेँ यह सवाल होगा कि course करने के बाद graphic designer की starting salary क्या होगी. यह सब निर्भर करता हैं आप कौन से शहर मेँ रहते हो, आपने degree या diploma course किया हैं.

और आपके designing मेँ काम करने का तरीका या आपके पास क्या-क्या skills हैं पूरी तरह आपके Interview पर निर्भर करता हैं. अगर आप बड़े शहर जैसे – Noida, Delhi, Gurugram, Mumbai, Banglore, Kolkata जैसे शहर मेँ job करते हैं तो आपकी starting salary 15 से 30 हज़ार के बीच मेँ मिल जाती हैं.

छोटे शहर जैसे – Agra, Lucknow, Dehradun जैसे शहर मेँ job करते हैं तो आपकी starting salary 10 से 15 हज़ार तक मिल जाती हैं कुछ सालों का अनुभव होने के बाद आपकी salary 1 से 1.5 लाख तक पहुंच जाती हैं यह सब आपके काम पर निर्भर करता हैं.

Graphic designing से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अगर आपने सीख लिया है Graphic design क्या है या graphic designing का course कर लिया हैं और आप पैसा कमाना चाहते हैं पहला तरीका यह हैं की आप किसी company मेँ job करके पैसा कमा सकते है. दूसरा तरीका यह हैं कि आप freelancing से पैसा कमा सकते हैं freelacning online पैसा कमाने का तरीका हैं

जहां से आप graphic designing के अलावा SEO, Website design, Email marketing का काम कर पैसे कमा सकते है. freelancing कि जो top कि Website हैं वह है freelancer.com, upwork.com जिसमें एक दिन मेँ लाखों कि संख्या मेँ job post निकलती है जहां से आप काम पाकर घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते है. freelancing मेँ शुरुवात मेँ काम मिलना मुश्किल होता हैं.

1 से 2 साल का समय देने के बाद आप अच्छे पैसे कमा सकते है. तीसरा तरीका यह है कि आप किसी दोस्त रिश्तेदार तथा जानने वालों के लिए design बनाकर पैसा कमा सकते हैं शुरुवात में आपको freelancing या किसी जानने वालों के लिए free में design बनाना चाहिए.

ऐसा इसलिए क्योकि शुरुवात में कोई अनुभव नहीं होने के कारण कोई भी व्यक्ति आपको पैसे कम देगा या नहीं देगा इसलिए शुरुवात में 3 से 4 project में काम करने के बाद आपको designing में अनुभव हो जायेगा जिसके बाद आप ज्यादा पैसे मांग सकते हैं.

graphic design क्या है, graphic designing का इस्तेमाल और course के बारे में बहुत ही सरल तरीके से बताया गया है अगर आपको designing से संबंधित कोई सवाल या परेशानी है आप नीचे commnet box में अपने सवाल पूछ सकते है.

jeewan.basera@gmail.comhttps://hindischool.net
Jeewan, मै hindischool.net का foundur हूँ मै एक professional web designer और graphic designer हूँ मुझे इस क्षेत्र में 4 साल का अनुभव है और यहाँ में अपने अनुभव को blog के जरिये लोगों के साथ शेयर करता हूँ मुझे हिंदी मै blog लिखना पसंद है, graphic और website से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप social media या comment के जरिए अपने सवाल पूछ सकते है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,570FansLike
3,432FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles